हिन्दी साहित्य प्रश्नोत्तरी (भाग-3)

1➤ किस आचार्य का कथन है कि- ‘ओजस्समास-भूयस्त्वम’ अर्थात समास की अधिकता ओज कहलाती है ?





2➤ अष्टछाप का स्थापना वर्ष क्या है ?





3➤ विट्ठलनाथ के पिता का क्या नाम था ?





4➤ जयशंकर प्रसाद की पहली और अंतिम कहानी कौन सी मानी जाती है, सही युग्म चुनिए ?





5➤ गणपति चंद्रगुप्त ने हिंदी-साहित्य के इतिहास-लेखन की परंपरा का प्रवर्तक किसे माना है ?





6➤ इनमें से कौन-सी नाट्यकृति उदयशंकर भट्ट की है ?





7➤ ‘तुलसी-काव्य-मीमांसा’ नामक कृति के रचनाकार कौन हैं ?





8➤ संग्रहकार व्याडि और महाभाष्यकार पतंजलि ने ‘अपभ्रंश’ शब्द का प्रयोग किस अर्थ में किया है ?





9➤ आचार्य रामचंद्र शुक्ल ने सूफी काव्य परंपरा का अंतिम ग्रंथ किसे माना है ?





10➤ ‘अधिकार खोकर बैठना यह महादुष्कर्म है’-ये पंक्ति किस कवि की है ?





11➤ “स्वर्ण बनाया है जो मैंने, उसे न विकल बनाओ। अरी अप्सरे! उस अतीत के नूतन गान सुनाओ।” – ये पंक्तियां कामायनी के किस सर्ग से ली गई हैं ?





12➤ अरस्तु ने ‘विरेचन सिद्धांत’ का उल्लेख किसके संदर्भ में किया है ?





13➤ ‘उठल्लू’ शब्द का क्या अर्थ है ?





14➤ रसरतन के रचयिता कौन हैं ?





15➤ ‘कुतुबन’ के गुरू का क्या नाम था ?





16➤ किशोरीदास वाजपेयी ने किस भाषा को ‘ण-ण’ भाषा कहा है ?





17➤ “यह तन जारौं छार कै, कहौं कि ‘पवन! उड़ाव!’ मकु तेहि मारग उड़ि परै, कंत धरैं जहां पांव।” इस काव्यांश में विरह की किस दशा का वर्णन है ?





18➤ अष्टछाप की स्थापना किसने की ?





19➤ किस कवि ने फ़ारसी भाषा में ‘रौजतुल हकायक’ नामक ग्रंथ की रचना की ?





20➤ ‘रामचंद्रिका’ को ‘फुटकर कविताओं का संग्रह’ किस विद्वान ने कहा है ?





21➤ “संत हृदय नवनीत समाना’ किसकी उक्ति है ?





22➤ संस्कृत के वार्णिक वृत्तों या छन्दों में रची गई काव्यकृति है ?





23➤ प्रयोगवाद को ‘बैठे ठाले का धन्धा’ किस आलोचक ने कहा ?





24➤ इनमें से किसने ‘अपभ्रंश’ को ‘आभीरों की भाषा’ कहा है ?





25➤ मेवाड़ के ‘पन्ना’ नामक धाय के अलौकिक त्याग का ऐतिहासिक वृत्त लेकर ‘राजमुकुट’ नाटक की रचना की गई है। इस नाटक के लेखक का नाम है ?





26➤ ‘धातुसेन’ प्रसाद जी के किस नाटक का पात्र है ?





27➤ डॉ॰ कृष्णशंकर शुक्ल ने आचार्य केशवदास पर एक समीक्षात्मक पुस्तक लिखी थी, उस पुस्तक का नाम है ?





28➤ हरिऔध कृत ‘प्रियप्रवास’ में सर्गों की संख्या कितनी है ?





29➤ ‘बंदर सभा’ किस शैली में लिखी गई रचना है ?





30➤ ‘बंदर सभा’ किसकी रचना है ?





31➤ ‘इतिहास दुबारा लिखो’ नामक गीतिकाव्य किसका है ?





32➤ सियारामशरण गुप्त की प्रथम काव्य कृति है ?





33➤ निम्नलिखित में से कौन-सा कहानी-संग्रह फणीश्वरनाथ रेणु का नहीं है ?





34➤ ‘गरीबी हटाओ’ कहानी-संग्रह किसका है ?





35➤ निम्नलिखित में से कौन सा नाटक जयशंकर प्रसाद का नहीं है ?





36➤ ‘विद्यासुन्दर’ नाटक के लेखक कौन हैं ?





37➤ ‘आमरण’ का समास-विग्रह क्या होगा ?





38➤ “मेरा दिल ढिबरी सा टिमटिमा रहा है।” -इस पंक्ति में कौन सा अलंकार है ?





39➤ “झील का निर्जन किनारा, और यह सहसा छाए सन्नाटे का, एक क्षण हमारा।” -ये पंक्तियां किस कवि की हैं ?





40➤ खोजकर्ताओं के अनुसार मुक्तिबोध ने ‘अंधेरे में’ कविता का अधिकांश भाग किस जगह पर रहते हुए रचा था ?





41➤ “कुत्तों की दूर-दूर अलग-अलग आवाज़ टकराती रहती सियारों की ध्वनियों से।” – इन पंक्तियों में कौन सा बिम्ब है ?





42➤ ‘अंधेरे में’ कविता के संबंध में कौन सा कथन असत्य है ?





43➤ ‘सिंधी’ का विकास किस अपभ्रंश से माना जाता है ?





44➤ अपभ्रंश के भाषिक और व्याकरणिक रूप का स्पष्ट और सुव्यवस्थित विवेचन किसने किया ?





45➤ डॉ॰ नामवर सिंह ने अपनी कृति ‘हिन्दी के विकास में अपभ्रंश का योग’ में अपभ्रंश के किन भेदों को मान्यता दी है ?





46➤ “तब घर में बैठे रहैं, नाहिन हाट बाजार। मधुमालती मृगावती, पोथी दोय 3 चार।।” ये पंक्तियां किस विद्वान की हैं ?





47➤ हजारीप्रसाद द्विवेदी ने प्रथम प्रेमाख्यान काव्य किसे माना है ?





48➤ इनमें से कौन आलवार भक्तों में से एक नहीं है ?





49➤ “जावण आप जणिज्जइ, तावण सिस्स करेइ। अंधा अंध कढाव तिम, वेण्ण वि कूव पडेइ।।” अर्थात जब तक स्वयं को न जान लो, तब तक शिष्य मत बनाओ। अंधा अंधे को निकालने की कोशिश करेगा तो दोनों ही कुएं में जा गिरेंगे। – इस दोहे के रचनाकार कौन हैं ?





50➤ समय सरगम उपन्यास किसका है ?





51➤ ‘आम के पत्ते’ काव्य संग्रह किसका है ?





52➤ ‘क्षमा’ खंडकाव्य किसका है ?





53➤ इनमें से किस विद्वान को ‘संपूर्ण साहित्य’ पर ज्ञानपीठ पुरस्कार प्रदान नहीं किया गया है ?





54➤ इनमें से किस रचना पर व्यास सम्मान नहीं दिया गया है ?





55➤ ‘हवा में हस्ताक्षर’ कविता-संग्रह किसका है ?





56➤ ‘फिर भी कुछ रह जाएगा’ कविता-संग्रह किसका है ?





57➤ ‘न भूतो न भविष्यति’ उपन्यास किसका है?





58➤ ‘दीनबंधु’ शब्द में कौन सा समास है ?





59➤ ‘क़ैद-ए-हयात’ नामक नाटक उर्दू के किस महान शायर के जीवन को आधार बनाकर लिखा गया है ?





60➤ “फक़त सात कहानियों का संग्रह ‘परिंदे’ निर्मल वर्मा की ही पहली कृति नहीं है, बल्कि जिसे हम ‘नई कहानी’ कहना चाहते हैं, उसकी भी पहली कृति है।”- निर्मल वर्मा के कहानी-संग्रह ‘परिंदे’ के संबंध में ये कथन किस आलोचक का है ?





61➤ “इण चरण कालियां णाथ्यां, गोपी लीला करण” – मीराबाई की इस पंक्ति में ‘णाथ्यां’ शब्द का क्या अर्थ है ?





62➤ निम्न में से संत दादूदयाल की कृति कौन सी है ?





63➤ ‘अष्टयाम’ किसकी रचना है ?





64➤ ‘प्रबोध पचासा’ किसकी रचना है ?





65➤ “प्रभुजी हौं पतितन कौ टीको” -यह पंक्ति किस कवि की है ?





66➤ ‘काठमांडू की पहली सांझ’ किसकी रचना है ?





67➤ “मैं इस्लाम के महत्व को भूला नहीं हूं, लेकिन ज़ोर देकर कहना चाहता हूं कि अगर इस्लाम न आया होता तो भी इस साहित्य का रूप बारह आना वैसा ही होता जैसा आज है।”-उपरोक्त कथन किस विद्वान का है ?





68➤ किस आदिकालीन जैन कवि ने स्वयं को ‘अभिमान मेरू’ कहा था ?





69➤ आचार्य शुक्ल ने किस ग्रंथ के शिल्प पर विचार करते हुए लिखा है कि- “भाषा की कसौटी पर कसने पर और भी निराश होना पड़ता है, क्योंकि वह बिल्कुल बेठिकाने है। उसमें व्याकरण आदि की कोई व्यवस्था नहीं है।”?





70➤ “कवि मुक्तिबोध के लिए अस्मिता की खोज व्यक्ति की खोज नहीं, बल्कि अभिव्यक्ति की खोज है। एक कवि के नाते उनके लिए परम अभिव्यक्ति ही अस्मिता है।”-यह कथन किस विद्वान का है ?





71➤ गोरखनाथ को हिन्दी का प्रथम गद्य-लेखक किसने माना है ?





72➤ “हिन्दी साहित्य का पहला इतिहास लेखक ‘गार्सा द तासी’ था, यह निर्विवाद है।” – यह किस आलोचक का कथन है ?





73➤ भरतमुनि ने प्राकृत के कितने भेदों की चर्चा की है ?





74➤ “मनु मानव-मात्र के मन का प्रतीक नहीं, वह केवल उस मन का प्रतीक है, जो प्रसाद जी का अपना या उन जैसा मन है।” – कामायनी के पात्र मनु के संबंध में यह कथन किस साहित्यकार का है ?





75➤ प्रियादास जी ने किस ग्रंथ पर ‘भक्ति-रसबोधिनी’ नाम से टीका लिखी है ?





76➤ “यदि कथानक निर्माण में लालाजी रीतिमुक्त हो पाते, जैसा कि प्रत्येक अध्याय में कोई न कोई नीतिपरक पद्य लिखकर कथा को लक्षण-उदाहरण का नमूना बना दिया गया है, तो यह उपन्यास अधिक महत्वपूर्ण हो जाता।”- ‘परीक्षागुरू’ उपन्यास के संबंध में ये कथन किस आलोचक का है ?





77➤ इनमें से किस विद्वान का मन है कि ‘पृथ्वीराज रासो’ मूल रूप से प्रबंध काव्य नहीं था, बल्कि चंदबरदाई ने इसकी रचना मुक्तक काव्य के रूप में की थी ?





78➤ शुक्ल जी और उनके इतिहास के संबंध में यह कथन किस विद्वान का है-“न तो आचार्य रामचंद्र शुक्ल के ‘हिन्दी साहित्य का इतिहास’ को लेकर दूसरा नया इतिहास लिखा जा सकता है और न उसे छोड़कर।”?





79➤ इनमें से साहित्य के इतिहास से संबंधित कौन सी कृति ‘डॉ॰ सुमन राजे’ द्वारा रचित है ?





80➤ ये पंक्तियां किस ग्रंथ की भूमिका से उद्धृत की गई हैं- “…….मैं न तो अरबी-फारसी के भारतीय लेखकों का उल्लेख कर रहा हूं और न ही विदेश से लाई गई साहित्यिक उर्दू के लेखकों का ही। मैंने उर्दू वालों को अपने विचार से जानबूझकर बहिष्कृत कर दिया है क्योंकि इन पर पहले ही ‘गार्सा द तासी’ ने पूर्ण रूप से विचार कर लिया है।”?





81➤ नागरी प्रचारिणी सभा द्वारा प्रकाशित ‘कबीर वचनावली’ का संपादन किसने किया था ?





82➤ ‘कागज की नाव’ किसका उपन्यास है ?





83➤ अंधेरे में कविता में एक पागल द्वारा की गई आत्मभर्त्सना के संबंध में किसने लिखा है-“आत्मभर्त्सना का ऐसा प्रखर स्वर हिन्दी के किसी दूसरे कवि की रचनाओं में नहीं सुनाई देता। उसकी प्रखरता उत्पन्न होती है मुक्तिबोध के विवेक से।” ?





84➤ इनमें से कौन सी पंक्ति ‘अंधेरे में’ कविता की नहीं है ?





85➤ ‘अंधेरे में’ कविता के संबंध में ये विचार किसने व्यक्त किए हैं-“निसंदेश ‘अंधेरे में’ सामान्य स्वपन कथा नहीं, बल्कि दुःस्वपन का कथालोक है, जिसमें हर चीज प्रायः कुछ विकृत, कुछ अन्यथा रूप में दृष्टिगत होती है। किंतु काव्य-नायक की साधारण मनः स्थिति को देखते हुए यह असंगत नहीं लगता।”?





86➤ किस आलोचक का विचार है कि -“ ‘अंधेरे में’ मुक्तिबोध के प्रतिनिधि काव्य-संकलन ‘चांद का मुंह टेढ़ा है’ की ही अंतिम कविता नहीं, कदाचित उनकी अंतिम रचना भी है, जिसे कवि-कर्म की चरम परिणति भी कहा जा सकता है। कुल मिलाकर इसे यदि नई कविता की चरम उपलब्धि कहा जाए तो अतिश्योक्ति ना होगी।” ?





87➤ मुक्तिबोध के पिता माधवराव मुक्तिबोध कौन से पद पर नियुक्त थे ?





88➤ “ ‘अंधेरे में’ के अंतर्गत सर्वत्र अंधेरा ही नहीं है, बल्कि चमकती हुई रंग-बिरंगी मढ़ियां भी हैं;बंदूक और गोली ही नहीं, फूलों के गुच्छे भी हैं; पिशाच-आकृति पुरूष ही नहीं, सकर्मक सत्-चित्-वेदना-भास्कर नए-नए सहचर भी है ; भय ही नहीं, मानव-करूणा भी है; पीड़ा ही नहीं, आस्था भी है। संपूर्ण कविता के अंधकार के ऊपर अस्तित्व की एक अलौकिक सुगंध परिव्याप्त है।” – उपरोक्त विचार नामवर सिंह ने किस कृति में व्यक्त किए हैं ?





89➤ ‘चंद्रिका’ का पर्यायवाची शब्द है ?





90➤ “मुक्तिबोध की रचनाओं में आत्मभर्त्सना का स्वर असंदिग्ध है, लेकिन इस आत्मभर्त्सना को स्वयं मुक्तिबोध की आत्मभर्त्सना कहना भारी भ्रम है। वस्तुतः मुक्तिबोध ने अपनी रचनाओं में ‘मैं’ के द्वारा अपने पूरे वर्ग-मध्यवर्ग की आत्मभर्त्सना को अभिव्यक्त किया है।” – ये कथन किस विद्वान का है ?





91➤ ‘हमारी यात्रा’ के यात्रावृत्तकार कौन हैं ?





92➤ गणेश शंकर विद्यार्थी द्वारा रचित गांधी जी की जीवनी है ?





93➤ ‘अंधेरे में’ कविता की भाषा के संबंध में किसने कहा है कि- “स्वभावतः यह कविता भाषा की पूर्व प्रचलित प्रणाली को तोड़कर एक ऐसी भाषा में रची गई है, जो जितनी ‘अकाव्यात्मक’ है, उतनी काव्यात्मक भी।”





94➤ “इस काले सागर का / सुदूर स्थित पश्चिमी किनारे से / जरूर कुछ नाता है / इसीलिए हमारे पास सुख नहीं आता है।” – उपर्युक्त पंक्तियां मुक्तिबोध की किस कविता से उद्धृत हैं ?





95➤ निम्न में से कौन सा शब्द स्त्रीलिंग है ?





96➤ ‘मिहिरलाल’ इनमें से किस कहानी का पात्र है ?





97➤ आचार्य कुंतक ने अपने ग्रंथ ‘वक्रोक्ति जीवितम्’ में वक्रोक्ति के कितने भेद माने हैं ?





98➤ धनपाल कृत ‘भविष्यत कहा’ का संपादन किसने किया है ?





99➤ ‘तुलसी रसायन’ किसकी रचना है ?





100➤ ‘सुधा प्रबन्ध’ किसकी रचना है ?





Leave a Comment

error: Content is protected !!